National NewsSlider

GST संग्रह अगस्त में 10 प्रतिशत बढ़कर 1.75 लाख करोड़ रुपये

New Delhi. अगस्त में कुल जीएसटी संग्रह 10 प्रतिशत बढ़कर लगभग 1.75 लाख करोड़ रुपये हो गया, जो घरेलू खपत में वृद्धि को दर्शाता है. रविवार को जारी सरकारी आंकड़ों में यह जानकारी दी गई.

पिछले साल अगस्त में माल और सेवा कर (जीएसटी) राजस्व 1.59 लाख करोड़ रुपये था, जबकि इस साल जुलाई में यह 1.82 लाख करोड़ रुपये था.अगस्त 2024 में घरेलू राजस्व 9.2 प्रतिशत बढ़कर लगभग 1.25 लाख करोड़ रुपये हो गया। वस्तुओं के आयात से सकल जीएसटी राजस्व 12.1 प्रतिशत बढ़कर 49,976 करोड़ रुपये रहा.

डेलॉयट इंडिया के पार्टनर एम एस मणि ने कहा कि इस साल के त्योहारी सत्र की शुरुआत में संग्रह में सालाना आधार पर 10 प्रतिशत की वृद्धि से संकेत मिलता है कि खपत मजबूत है और आने वाले त्योहारी महीनों में इसमें और सुधार होगा.

उन्होंने कहा, ”इससे यह भरोसा बढ़ेगा कि साल के लिए संग्रह के लक्ष्य हासिल हो जाएंगे. प्रमुख राज्यों में जीएसटी संग्रह वृद्धि में कुछ अंतर हैं, जिन पर गहन विचार करने की जरूरत हो सकती है.

समीक्षाधीन महीने में 24,460 करोड़ रुपये के रिफंड जारी किए गए, जो सालाना आधार पर 38 प्रतिशत अधिक है. रिफंड समायोजन के बाद शुद्ध जीएसटी राजस्व आलोच्य महीने में 6.5 प्रतिशत बढ़कर 1.5 लाख करोड़ रुपये रहा..

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now