Crime NewsFeaturedJharkhand NewsPoliticsSlider

तत्कालीन मंत्री सरयू राय की जानकारी में गाड़ा गया था 1098 क्विंटल अनाज

मंत्री बन्ना गुप्ता के एसएफसी गोदाम के निरीक्षण प्रतिवेदन से हुआ खुलासा

जमशेदपुर.  खाद्य आपूर्ति मंत्री बन्ना गुप्ता के निरीक्षण प्रतिवेदन में बड़ा खुलासा किया गया है. इसमें कहा गया कि तत्कालीन मंत्री सरयू राय की जानकारी में अनाज जमीन में गाड़ा गया था. तत्कालीन मंत्री सरयू राय ने 1098.17 क्विंटल अनाज गाड़ने की अनुमति दी थी. यह भी कहा गया है कि उचित रखरखाव के अभाव में अनाज सड़ गया था और इसकी सूचना आप्त सचिव के माध्यम से तत्कालीन मंत्री सरयू राय को दी गयी थी. यह प्रमाणित करता है कि तत्कालीन मंत्री की उक्त घटनाक्रम में मौन सहमति थी और प्रत्यक्ष या परोक्ष रूप से उनकी सहभागिता से इंकार नहीं किया जा सकता.

मंत्री बन्ना गुप्ता ने 11 जुलाई 2024 को कडरू स्थित स्टेट फूड कॉरपोरेशन (एसएफसी) गोदाम का निरीक्षण किया था. निरीक्षण के क्रम में कई अनियमितताएं पायी गयी थी. जांच प्रतिवेदन में कहा गया है कि गोदाम संख्या एक और दो में उपलब्ध खाद्य सामग्रियों जैसे चावल, गेहूं, नमक, चीनी का भौतिक सत्यापन किया गया. गणना करने पर भौतिक सामग्री व ऑनलाइन रिपोर्ट में भिन्नता पायी गयी. चावल 46.16 क्विंटल कम पाया गया था. वहीं गेहूं स्टॉक से 54.40 क्विंटल अधिक पाया गया था. इसी प्रकार चना दाल व चीनी भी ऑनलाइन रिपोर्ट से कम पाये गये थे. जांच के क्रम पाया गया कि अनाज मापने के लिए जो वेइंग मशीन रखी गयी है, उसे कभी माप तौल विभाग के द्वारा सत्यापित नहीं कराया गया और उसका उपयोग किया जा रहा है. इसके अलावा गोदाम में किसी प्रकार का वेंटिलेशन नहीं पाया गया.

पारदर्शिता के दृष्टिकोण से सीसीटीवी भी नहीं लगाये गये हैं. सभी खाद्य पदार्थों को खुली जमीन पर रखा गया था. गोदाम संख्या तीन में निरीक्षण में पाया गया कि इस गोदाम को नियमित रूप से खोला नहीं जाता है. इस गोदाम में लगभग 5000 क्विंटल चीनी, नमक बेकार और सड़े गले अवस्था में पाया गया. तत्कालीन जिला प्रबंधक, जेएसएफसी की रिपोर्ट के अनुसार बताया गया कि डीएफएस नमक 2016-17 लगभग 4435.17 क्विंटल व चीनी 2017-18 लगभग 367.94 क्विंटल बिना वितरण के खराब हो गया है. इससे प्रतीत होता है कि अनाज बिना वितरण एवं आवश्यकता से अधिक खरीद के कारण खराब हुआ होगा. निरीक्षण के क्रम में बताया कि एसएफसी गोदाम परिसर में ही 1098.17 क्विंटल अनाज को जमीन में गाड़ कर नष्ट किया गया है. जब जेएसबी मशीन से खुदाई करायी गयी तो प्रमाणित हुआ कि जमीन के अंदर अनाज गाड़ा गया है.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now