Jamshedpur NewsJharkhand NewsNational NewsPoliticsSlider

Jharkhand: विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने के लिए के मुख्यमंत्री ने किया गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ‘गो लाइव ऑफ स्टूडेंट एप्लीकेशन मॉड्यूल’ का शुभारंभ

 

झारखंड: लोकसभा चुनाव परिणाम सामने आने के बाद     झारखंड मुक्ति मोर्चा एवं उनके गठबंधन की सरकार विधानसभा चुनाव के लिए कमरकस मैदान में उतरती दिख रही है l

इस क्रम में झारखंड के मुख्यमंत्री चंपई सोरेन के द्वारा कई कल्याणकारी योजनाएं धड़ाधड़ धरातल पर उतारे जा रहे है एवं कई प्रयास धरातल उतारने के किया जा रहे हैंl  इस क्रम में मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन का प्रयास है  राज्य का कोई भी विद्यार्थी आर्थिक तंगी की वजह से उच्च और तकनीकी शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा. इस दिशा में सरकार की ओर से कई योजनाएं शुरू कर दी गई हैं.उक्त योजनाओं का लाभ झारखंड की गरीब और मेधावी विद्यार्थियों को आसानी से मिले. वे कल झारखंड मंत्रालय में अफसरों को यह निर्देश दिए.

गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ‘गो लाइव ऑफ स्टूडेंट एप्लीकेशन मॉड्यूल’ का किया शुभारंभ

उन्होंने गुरुजी स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के ‘गो लाइव ऑफ स्टूडेंट एप्लीकेशन मॉड्यूल’ का शुभारंभ भी किया. जिसके तहत जिन विद्यार्थियों का चयन उच्च शिक्षण संस्थान के लिए हो चुका है, वे ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. इसके बाद उन्हें 15 लाख रुपए तक का शिक्षा लोन उपलब्ध कराया जाएगा.

झारखंड के मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन ने बताया कि विद्यार्थियों के लिए सरकार ने गुरुजी क्रेडिट कार्ड योजना, मुख्यमंत्री शिक्षा प्रोत्साहन योजना और मानकी मुंडा छात्रवृत्ति योजना जैसी अनेक योजनाएं शुरू की हैं. जिन योजनाओं का लाभ गरीब और जरूरतमंद विद्यार्थियों को मिलना चाहिए.  झारखंड सरकार का प्रयास है कि यहां के बच्चों को प्रतियोगिता परीक्षाओं की कोचिंग के साथ मेडिकल, इंजीनियरिंग, फैशन डिजाइनिंग, जर्नलिज्म और लॉ जैसे कोर्सेज करने में पैसे की तंगी बाधा नहीं बने.

उच्च शिक्षण संस्थानों में क्वालिटी एजुकेशन के साथ कैंपस प्लेसमेंट की भी मजबूत व्यवस्था

मुख्यमंत्री चंपाई सोरेन के उपरोक्त प्रयास से झारखंड में उच्च एवं तकनीकी शिक्षा और बेहतर और उत्कृष्ट बनेगा. मुख्यमंत्री चंपई सोरेन का मानना है कि यहां से बड़े पैमाने पर विद्यार्थी उच्च शिक्षा के लिए दूसरे प्रदेशों का रुख करते हैं. अतः हमें ऐसा प्रयास करना होगा कि यहां के उच्च शिक्षण संस्थानों में क्वालिटी एजुकेशन के साथ कैंपस प्लेसमेंट की भी मजबूत व्यवस्था हो, ताकि यहां के विद्यार्थी अपने ही राज्य में अच्छी शिक्षा प्राप्त कर अच्छा जॉब भी हासिल कर सकें.

भवनों के निर्माण कार्य में लाए तेजी

मुख्यमंत्री श्री सोरेन ने बताया कि राज्य में कई नए डिग्री कॉलेज के साथ विभिन्न शिक्षण संस्थानों में कई भवन निर्माण कार्य किया जा रहा है. इन भवनों के निर्माण कार्य में तेजी लाएं और तय समय सीमा के अंदर पूरा करें, ताकि इसका लाभ यहां के शिक्षकों और विद्यार्थियों को मिल सके. उन्होंने यह भी बताया कि सरकार की ओर से कस्बों, छोटे शहरों और प्रखंडों में कई नए कॉलेज खोले जा रहे हैं, ताकि यहां के विद्यार्थियों को अपने घर के आसपास ही बेहतर और उच्च शिक्षा मिल सके.

मुख्यमंत्री के इस बैठक में झारखंड के मुख्य सचिव एल खियांग्ते, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव अविनाश कुमार, उच्च शिक्षा एवं तकनीकी विभाग के प्रधान सचिव राहुल कुमार पुरवार, मुख्यमंत्री के सचिव अरवा राजकमल, निदेशक उच्च शिक्षा रामनिवास यादव, निदेशक तकनीकी शिक्षा सुनील कुमार, झारखंड राज्य भवन निर्माण निगम के कार्यपालक निदेशक संजय कुजूर एवं महाप्रबंधक अविनाश कुमार दीपक , एचडीएफसी बैंक झारखंड जोनल हेड अभिषेक कुमार, क्लस्टर हेड रांची धर्मेंद्र कुमार, गवर्नमेंट बैंकिंग हेड नवनीत गांधी तथा अन्य अधिकारी मौजूद थे.

कुमार मनीष,9852225588

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now