National NewsSlider

NHAI जीआईएस सॉफ्टवेयर के जरिये करीब 100 टोल प्लाजा पर रखेगा नजर

New Delhi. भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) राष्ट्रीय राजमार्गों पर यातायात की निर्बाध आवाजाही के लिए जीआईएस-आधारित सॉफ्टवेयर के साथ लगभग 100 टोल प्लाजा की निगरानी करेगा. सोमवार को जारी एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, इन टोल प्लाजा की पहचान राष्ट्रीय राजमार्ग हेल्पलाइन 1033 के जरिये हासिल भीड़भाड़ संबंधी आंकड़ों के आधार पर की गई है.

सजीव निगरानी और ट्रैकिंग प्रणाली की मदद से टोल प्लाजा पर वाहनों की कतार निर्धारित सीमा से अधिक होने पर भीड़भाड़ की चेतावनी और लेन वितरण से जुड़ी सिफारिशें जारी की जाएंगी.

बयान के मुताबिक, इस टोल निगरानी सेवा को चरणबद्ध ढंग से कई अन्य टोल प्लाजा तक बढ़ाया जाएगा. एनएचएआई ने बयान में कहा कि टोल प्लाजा का नाम और जगह देने के अलावा यह सॉफ्टवेयर मीटर में कतार की लंबाई, कुल प्रतीक्षा समय और टोल प्लाजा पर वाहनों की रफ्तार से संबंधित विवरण भी साझा करेगा.

बयान के मुताबिक, टोल प्लाजा पर वाहनों की कतार निर्धारित सीमा से अधिक होने पर यह भीड़भाड़ की चेतावनी और लेन वितरण की सिफारिश भी प्रदान करेगा. इसके अलावा, यह सॉफ्टवेयर मौसम की स्थिति और स्थानीय त्योहारों के बारे में जानकारी भी देगा ताकि एनएचएआई के अधिकारी यातायात बोझ का प्रबंधन करने और टोल प्लाजा पर भीड़भाड़ कम करने के लिए एहतियाती कदम उठा सकें.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now