Jamshedpur NewsJharkhand NewsNational NewsSlider

Railway Apprentice : नॉर्थ सेंट्रल रेलवे में ट्रेड अप्रेंटिस के 1679 पदों पर करें आवेदन, उम्मीदवारों का चयन आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा

Railway Apprentice/New Delhi : रेलवे रिक्रूटमेंट सेल, नॉर्थ सेंट्रल रेलवे (आरआरसी एनसीआर) ने विभिन्न ट्रेड्स में अप्रेंटिसशिप के 1679 पदों पर युवाओं के आवेदन आमंत्रित किये हैं. अप्रेंटिसशिप की अवधि एक वर्ष है. उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं.

मान्यताप्राप्त बोर्ड से न्यूनतम 50 प्रतिशत अंकों के साथ एसएससी/ मैट्रिकुलेशन/ 10वीं या इसके समकक्ष परीक्षा पास होना चाहिए. भारत सरकार द्वारा मान्यताप्राप्त एनसीवीटी/एससीवीटी द्वारा जारी संबंधित ट्रेड में आईटीआई पास होना जरूरी है.

आवेदन करनेवाले उम्मीदवार के लिए न्यूनतम आयु 18 एवं अधिकतम आयु 24 वर्ष निर्धारित है. अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में पांच साल की छूट दी जायेगी. अन्य पिछड़ा वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में तीन वर्ष और दिव्यांग उम्मीदवारों को 10 वर्ष की छूट मिलेगी.

उम्मीदवारों का चयन आईटीआई में प्राप्त अंकों के आधार पर तैयार की गयी मेरिट लिस्ट एवं डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन के अनुसार किया जायेगा.

डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया में उम्मीदवारों को आधार कार्ड, आय प्रमाण पत्र, जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, पहचान पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, फोटो, बैंक खाता पासबुक आदि की आवश्यकता पड़ेगी.

इस बारे में विस्तार से जानने के लिए दिये गये लिंक की मदद लें.चयनित उम्मीदवारों को सरकारी नियमों के अनुसार तय स्टाइपेंड दिया जायेगा.

सामान्य श्रेणी उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के रूप में 100 रुपये अदा करने होंगे. अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति, दिव्यांग और महिला उम्मीदवारों के लिए आवेदन नि:शुल्क है.

कुल पद 1679
ट्रेड अप्रेंटिस
मेकेनिकल डिपार्टमेंट (प्रयागराज जोन) 364
इलेक्ट्रिकल डिपार्टमेंट 339
झांसी डिवीजन 497
वर्कशॉप झांसी 183
आगरा डिवीजन 296
ऐसे करें आवेदन
इच्छुक एवं पात्र उम्मीदवार ऑफिशियल वेबसाइट www.rrcpryj.org पर जाकर ऑनलाइन आवेदन करें
अंतिम तिथि : 10 अक्तूबर, 2024.
अन्य जानकारी के लिए देखें : https://www.rrcpryj.org/doc/38045194English.pdf

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now