National NewsSlider

JSSC CGL Answer Key Released: सीजीएल परीक्षा की अंतिम उत्तर कुंजी जारी, जेएसएससी की वेबसाइट पर अंतिम उत्तर कुंजी देख सकते हैं अभ्यर्थी

Ranchi. झारखंड कंबाइंड ग्रेजुएट लेवल (सीजीएल) भर्ती परीक्षा की आंसर की जारी हो गई है. ऐसें में परीक्षा में शामिल हुए अभ्यर्थियों का इंतजार खत्म हो गया है. हाल ही में झारखंड कर्मचारी चयन आयोग (जेएसएससी) ने सीजीएल परीक्षा की उत्तर कुंजी अपनी ऑफिशियल वेबसाइट jssc.nic.in पर अपलोड कर दी हैं. सीजीएल-2023 की फाइनल उत्तर कुंजी शुक्रवार को जारी कर दी गयी. सीजीएल परीक्षा 21 व 22 सितंबर को ली गयी थी. अंतिम उत्तर कुंजी झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की वेबसाइट पर देखी जा सकती है.

आयोग के परीक्षा नियंत्रक के हस्ताक्षर से जारी अंतिम उत्तर कुंजी में 21 विषयों के 21 प्रश्नों के अंतिम उत्तर को रद्द कर दिया गया है. जिन प्रश्नों के विरुद्ध एक्स अंकित हैं, वे सभी रद्द प्रश्न हैं. ऐसे प्रश्नों के विरुद्ध उस विषय की परीक्षा में सम्मिलित सभी अभ्यर्थियों को पूर्ण अंक प्रदान किये जायेंगे. उक्त विषयों/प्रश्नों के अतिरिक्त अन्य सभी विषयों/प्रश्नों की उत्तर कुंजी वही होगी, जो आवश्यक सूचना संख्या-23, दिनांक 26.09.2024 द्वारा प्रकाशित की गयी है. उल्लेखनीय है कि जेएसएससी ने औपबंधिक उत्तर कुंजी के विरुद्ध 27 सितंबर से 30 सितंबर तक अभ्यर्थियों ऑनलाइन आपत्ति मांगी थी.

उत्तर कुंजी के विरुद्ध अभ्यर्थियों से प्राप्त ऑनलाइन आपत्तियों की विशेषज्ञों की समिति द्वारा पुनर्समीक्षा की गयी, जिसमें कुछ विषयों के कुछ प्रश्नों की उत्तर कुंजी को संशोधित करने का परामर्श दिया गया. पुनर्समीक्षा के बाद आयोग द्वारा सम्यक विचारोपरांत संबंधित विषयों की संशोधित उत्तर कुंजी प्रकाशित की गयी है. उक्त परीक्षा में कुल 3,04,769 अभ्यर्थी शामिल हुए थे. उधर, अभ्यर्थियों की शिकायत के आलोक में जेएसएससी द्वारा तीन सदस्यीय कमेटी बनाकर सीजीएल परीक्षा की जांच की जा रही है. समिति ने अपनी रिपोर्ट आयोग को सौंप दी है. संभवत: 21 अक्तूबर को आयोग की बैठक में इस पर विचार किया जायेगा. अभ्यिर्थियों ने पेपर लीक और बड़ी संख्या में प्रश्नों को रिपीट करने का आरोप लगाया है. अभ्यर्थी परीक्षा रद्द कर सीबीआइ जांच की मांग कर रहे हैं.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now