Jamshedpur NewsJharkhand NewsNational NewsSlider

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के शताब्दी वर्ष में देश में हर मंडल स्तर पर होगी एक शाखा : प्रचार प्रमुख

  • अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की बैठक 12 से 14 जुलाई तक रांची के सरला बिरला विश्वविद्यालय में होगी
  • पूरे देश भर से 46 प्रांतों के प्रांत प्रचारक, सह प्रांत प्रचारक, क्षेत्र प्रचारक और कार्यकारिणी के कार्यकर्ता जुटेंगे 

रांची. राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) की अखिल भारतीय प्रांत प्रचारकों की बैठक 12 से 14 जुलाई तक रांची के सरला बिरला विश्वविद्यालय में होगी. इसमें देश भर से 46 प्रांतों के प्रांत प्रचारक, सह प्रांत प्रचारक, क्षेत्र प्रचारक और अखिल भारतीय कार्यकारिणी के कार्यकर्ता जुटेंगे. सरसंघचालक मोहन भागवत भी इसमें मौजूद रहेंगे. आरएसएस के अखिल भारतीय प्रचार प्रमुख सुनील आंबेकर ने सरला बिरला विश्वविद्यालय में मीडिया को बताया कि आगामी शताब्दी वर्ष (2025-26) में देश भर के अंदर सभी मंडल स्तर तक कम से कम एक शाखा हो, इसकी योजना पर कार्य हो रहा है.

उन्होंने कहा कि नगरों में बस्ती तक संघ के सेवा कार्य, धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर पहुंचने की कोशिश की जाये, इसकी भी योजना बनायी जायेगी. संघ की प्रतिवर्ष तीन अहम बैठकें होती हैं. इसके साथ ही सरसंघचालक मोहन भागवत के देश भर में प्रवास के विषय पर भी चर्चा होगी. उन्होंने बताया कि वर्तमान में देश भर में 73000 शाखाएं संचालित की जा रही है. आगामी शताब्दी वर्ष (2025-26) में देश भर के अंदर सभी मंडल स्तर तक कम से कम एक शाखा हो, इसकी योजना पर कार्य हो रहा है. इसके साथ ही नगरों में बस्ती तक संघ के सेवा कार्य, विभिन्न धार्मिक एवं सामाजिक संगठनों के साथ मिलकर पहुंचने की कोशिश की जाये, इसकी भी योजना बनायी जायेगी.

सुनील आंबेकर ने बताया कि शारीरिक विभाग द्वारा इस वर्ष कई नये खेलों का निर्माण किया गया है, जिन्हें शाखा स्तर तक पहुंचाया जायेगा. शताब्दी वर्ष के कार्य विस्तार की योजना को पूर्ण करने के लिए देश भर में 3000 कार्यकर्ता दो वर्ष का समय शताब्दी विस्तारक के रूप में दे रहे हैं. इस मौके पर संघचालक देवव्रत पाहन, अखिल भारतीय सह प्रचार प्रमुख नरेंद्र कुमार व प्रदीप जोशी मौजूद थे.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now