Breaking NewsFeaturedNational NewsSlider

Union Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज लगातार 7वीं बार संसद में पेश करेंगी बजट

New Delhi. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण मंगलवार 23 जुलाई को लोकसभा में वित्त वर्ष 2024-25 के लिए पूर्ण बजट पेश करेंगी. इस बार निर्मला सीतारमण लगातार 7वीं बार बजट पेश करके पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई का रिकॉर्ड तोड़ेंगी. मोरारजी देसाई ने देश के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू से लेकर लाल बहादुर शास्त्री के कार्यकाल तक वित्त मंत्री के तौर पर लगातार छह बार बजट पेश करके रिकॉर्ड बनाया था. निर्मला सीतारमण के नाम सबसे लंबा भाषण देने का भी रिकॉर्ड है. मंगलवार को संसद में बजट पेश करने से पहले निर्मला सीतारमण ने लोकसभा में आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 को पेश किया है.

बजट से पहले सोमवार को पेश सरकार की आर्थिक समीक्षा में चालू वित्त वर्ष में 6.5 से 7.0 प्रतिशत की वृद्धि दर रहने का सतर्क अनुमान जताया गया है. साथ ही इसमें अर्थव्यवस्था में अधिक नौकरियां सृजित करने की जरूरत के साथ निर्यात को बढ़ावा देने के लिए चीन से अधिक प्रत्यक्ष निवेश (एफडीआई) का समर्थन किया गया है.

आर्थिक समीक्षा मुख्य आर्थिक सलाहकार (सीईए) कार्यालय ने तैयार की है. इसमें खाद्य पदार्थों को छोड़कर, मुद्रास्फीति का लक्ष्य तय करने पर गौर करने का भी सुझाव दिया गया है. प्राय: खाद्य वस्तुओं की ऊंची कीमतें मांग के बजाय आपूर्ति की समस्या के कारण होती हैं.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now