Jamshedpur NewsJharkhand NewsPoliticsSlider

Jharkhand News: मंत्री से वार्ता के बाद मनरेगाकर्मियों की हड़ताल समाप्त, 77 दिनों से थे हड़ताल पर, सोमवार से लौटेंगे काम पर

Ranchi.राज्य भर के मनरेगाकर्मियों की 77 दिनों से चल रही हड़ताल समाप्त हो गयी है. सोमवार से सारे मनरेगाकर्मी काम पर लौट जायेंगे. ग्रामीण विकास मंत्री इरफान अंसारी से बीती रात वार्ता के बाद मनरेगाकर्मियों ने यह फैसला लिया. झारखंड मनरेगा कर्मचारी संघ के अध्यक्ष जॉन पीटर बागे ने बताया कि सभी मांगों पर सकारात्मक वार्ता हुई. वहीं ग्रेड पे के बाबत मंत्री ने विचार कर आगे की कार्रवाई करने का आश्वासन दिया है. इसके बाद सारे मनरेगाकर्मी काम पर लौटने पर सहमत हुए.
मंत्री ने मनरेगाकर्मियों के मानदेय में बढ़ोतरी का आश्वासन दिया है. उनका मानदेय 30 प्रतिशत बढ़ेगा. इस तरह प्रखंड कार्यक्रम पदाधिकारी से लेकर इंजीनियर व रोजगार सेवकों का मानदेय बढ़ जायेगा. वहीं यात्रा भत्ता 1500 रुपये दिये जायेंगे. सामाजिक सुरक्षा के तहत 20 लाख का प्रावधान किया जायेगा. मनरेगाकर्मियों का स्वास्थ्य बीमा पांच लाख रुपये किया जायेगा. मंत्री ने यह आश्वासन दिया कि हड़ताल अवधि का मानदेय भी कर्मियों को दिया जायेगा. वहीं हड़ताल पर रहने वाले कर्मियों के विरुद्ध कोई कार्रवाई नहीं की जायेगी. मनरेगाकर्मियों की हड़ताल की वजह से राज्य में मनरेगा का काम ठप हो गया था. वहीं मजदूरों को रोजगार भी नहीं मिल पा रहा था. रोजगार घट कर काफी कम हो गया था. योजनाओं का क्रियान्वयन नहीं हो पा रहा था.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now