Jharkhand Assembly Elections 2024National NewsPoliticsSlider

Congress CEC Meeting:दिल्ली में आज कांग्रेस की सीईसी की बैठक, सीट बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध खत्म करने पर होगी चर्चा

New Delhi. महाराष्ट्र और झारखंड में आगामी विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने के सिलसिले में सोमवार को कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति (सीईसी) की बैठक होगी. महाराष्ट्र के लिए सीईसी की बैठक आज शाम होनी थी, लेकिन पार्टी के नेताओं ने करवा चौथ समेत विभिन्न कारणों का हवाला दिया, जिसके बाद बैठक स्थगित कर दी गई.

कुछ नेताओं ने कहा कि महा विकास आघाडी (एमवीए) के घटकों दलों के बीच कुछेक सीटों को लेकर थोड़ी चर्चा की जरूरत है और सीट बंटवारे से संबंधित बातचीत अंतिम चरण में है. एमवीए में शामिल दलों कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (शरदचंद्र पवार) के नेता सीट बंटवारे को लेकर जारी गतिरोध खत्म करने के लिए हो रही बातचीत में शामिल हैं. महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों के नाम तय करने को लेकर कांग्रेस के पैनल ने पिछले हफ्ते सीईसी के विचार के लिए 62 नामों को मंजूरी दी थी. पार्टी ने नांदेड़ संसदीय सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए वसंतराव चव्हाण के बेटे रवींद्र चव्हाण को उम्मीदवार बनाया है. वसंतराव चव्हाण का इस साल अगस्त में निधन हो गया था. इस कारण नांदेड़ संसदीय क्षेत्र में उपचुनाव होना है.

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के लिए सीट बंटवारे को लेकर शिवसेना (यूबीटी) और कांग्रेस के बीच तनाव के मद्देनजर कांग्रेस के राज्य प्रभारी रमेश चेन्निथला ने शनिवार को शिवसेना (यूबीटी) के प्रमुख व पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे और राकांपा (एसपी) के सुप्रीमो शरद पवार से मुलाकात की. कांग्रेस, शिवसेना (यूबीटी) और राकांपा (एसपी) ने अब तक सीट बंटवारे की घोषणा नहीं की है. रविवार को ही, एआईसीसी मुख्यालय में झारखंड के उम्मीदवारों की स्क्रीनिंग के लिए एक बैठक आयोजित की गई, जिसमें सीईसी के समक्ष पेश किए जाने वाले नामों की प्रस्तावित सूची को अंतिम रूप दिया गया. महाराष्ट्र की 288 सदस्यीय विधानसभा के चुनाव के लिए 20 नवंबर को एक चरण में मतदान होगा. झारखंड में 13 और 20 नवंबर को दो चरण में मतदान होगा. दोनों राज्यों में मतगणना 23 नवंबर को होगी.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now