Jharkhand Assembly Elections 2024Jharkhand NewsPoliticsSlider

कांग्रेस ने झारखंड आंदोलन को कुचलने का किया काम, भाजपा ने समझा आदिवासियों का दर्दः चंपाई सोरेन

Congress worked to crush Jharkhand movement

जमशेदपुर. घाटशिला से भाजपा उम्मीदवार बाबूलाल सोरेन के नामांकन सभा में गुरुवार काे चंपाई सोरेन शामिल हुए. इस दौरान उन्होंने कहा कि झारखंड को बनाने में हम लोगों ने लंबा संघर्ष किया है. पहले देश में कांग्रेस की सरकार रह चुकी है, लेकिन झारखंड आंदोलन को कांग्रेस ने नजदीक से नहीं देखा. कांग्रेस ने कभी झारखंड के आदिवासी, मूलवासियों की भावना को नहीं समझ सकी. उस आंदोलन में कितने ही बहु बेटियों का सिंदूर मिट गया. कांग्रेस की सरकार ने कभी आदिवासी, मूलवासियों के हित में नहीं सोचा. दलितों आदिवासियों के हित के लिए कांग्रेस ने कभी काम नहीं किया. आज वे झारखंड के हित की बात करते हैं, लेकिन कांग्रेस ने हमेशा झारखंड आंदोलन को कुचलने का काम किया. कांग्रेस ने झारखंड के साथ कभी न्याय नहीं किया.

चंपाई सोरेन ने कहा कि झारखंड आंदोलन को जब देश में भाजपा की सरकार बनी तो उस समय के तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने समझा. उन्होंने झारखंड आंदोलन को नजदीक से देखा. उन्होने दलित, आदिवासी और मूलवासियों के दर्द को समझा. भाजपा ने दलितों आदिवासियों के दर्द को समझा. भाजपा और अटल बिहारी वाजपेयी की सरकार ने झारखंड को बनाया है. कांग्रेस पर हमला बोलते हुए कहा कि कांग्रेस ने सिर्फ गोली चलाने का काम किया. गोवा में जो गोलीकांड हुआ उसे कांग्रेस सरकार कराया. आज कांग्रेस किस मुंह से कह रही है कि झारखंड की भलाई करेंगे.

उन्हाेंने कहा कि हो भाषा बंगाल, झारखंड, ओडिशा और असम में भी है. हो भाषा को संरक्षित करने के लिए देश के गृह मंत्री अमित शाह ने आश्वासन दिया है. उन्होंने कहा कि इसका भी रास्ता खुलेगा और आठवीं अनुसूची में शामिल किया जाएगा. कांग्रेस ने तो सिर्फ झारखंड आंदोलनकारियों के घरों को तोड़ने का काम किया है. आज जो हमलोग अलग प्रदेश में रह रहे हैं छाती ठोंक के कहता हूं कि भाजपा की देन है. भाजपा ही आदिवासियों का संरक्षण कर सकती है. प्रधानमंत्री मोदी और भाजपा सरकार ने आदिवासी महिला को देश का राष्ट्रपति बना दिया.

जेएमएम कांग्रेस की सरकार पर भी चंपाई सोरेन ने निशाना साधते हुए कहा कि कांग्रेस जेएमएम भाजपा में शामिल होने को लेकर आरोप लगाती है. जेएमएम कांग्रेस औऱ आरजेडी गठबंधन की सरकार में झारखंड का कभी विकास नहीं हो सकता है. संथाल परगना में आज बांग्लादेशी घुसपैठ हो रहा है. आदिवासियों के जमीनों को लूटा जा रहा है. अंग्रेजी साम्राज्य के खिलाफ आदिवासी समाज ने लड़ाई लड़ी. बिरसा मुंडा ने धनूष के दम पर अंग्रेजों को बाहर किया. आज उसी झारखंड को जेएमएम कांग्रेस की सरकार लूटने में लगी है. इसलिए आगामी चुनाव में झारखंड के विकास के लिए भाजपा की सरकार बनानी जरूरी है.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now