FeaturedJamshedpur NewsJharkhand NewsNational NewsSlider

Cyclone Alert School Closed in Kolhan: चक्रवात ‘दाना’ के कारण कोल्हान में भारी बारिश की आशंका, 60 किमी/घंटे की रफ्तार से चलेंगी हवाएं, ऑरेंज अलर्ट, स्कूल बंद

Jamshedpur. चक्रवाती तूफान ‘दाना’ के प्रभाव से कोल्हान समेत झारखंड के कई हिस्सों में बृहस्पतिवार रात से भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. उन्होंने बताया कि कोल्हान क्षेत्र (पश्चिमी सिंहभूम, सरायकेला-खरसावां और पूर्वी सिंहभूम जिला) में शुक्रवार के लिए ‘ऑरेंज’ अलर्ट जारी किया गया है. सभी तरह के स्कूलों को बंद रखने का आदेश जारी किया गया है. अधिकारी ने बताया कि इस श्रेणी की चेतावनी 24 घंटों में 115 मिलीमीटर से 204 मिलीमीटर तक भारी वर्षा का संकेत देती है. रांची मौसम विज्ञान केंद्र के प्रभारी अभिषेक आनंद ने कहा, भारी बारिश के अलावा, क्षेत्र में गरज के साथ बारिश हो सकती है और 60 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से तेज हवाएं भी चल सकती हैं.

भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने कहा कि चक्रवाती तूफान शुक्रवार को तड़के तक ओडिशा के भीतरकनिका राष्ट्रीय उद्यान और धामरा बंदरगाह के बीच 120 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से पहुंच सकता है. बुलेटिन में कहा गया कि मौसम प्रणाली देर रात ढाई बजे पारादीप (ओडिशा) से 280 किलोमीटर दक्षिण-पूर्व में और सागर द्वीप (पश्चिम बंगाल) से 370 किलोमीटर दक्षिण-दक्षिणपूर्व में थी. डाना तूफान को लेकर आपदा प्रबंधन विभाग सतर्क है. विभाग ने सतर्कता के तौर पर कोल्हान प्रमंडल के तीन जिलों चाईबासा-जमशेदपुर में दो-दो व सरायकेला जिले में एनडीआरएफ की एक कंपनी तैनात कर दी है.

वहीं तूफान के दौरान भारी बारिश को देखते हुए विभाग ने जिलों को निर्देश दिया है कि जमशेदपुर व आदित्यपुर के निचले इलाकों में चांडिल डैम का फाटक खोलने पर पानी भरता है. इसको देखते हुए भी एहतियाती कदम उठाने को कहा गया है. वहीं डाना तूफान को लेकर कोल्हान क्षेत्र के तीनों जिले से हर दो घंटे पर रिपोर्ट देने का निर्देश विभाग ने दिया है. साथ ही राज्य के सभी जिलों पर नजर रखने के लिए नोडल पदाधिकारी नियुक्त किये गये हैं. वहीं कंट्रोल रूम भी बनाये गये हैं. विभाग के अनुसार अभी तक जो अपडेट मिला है उससे कोल्हान के तीनों जिलों में बहुत ज्यादा असर नहीं पड़ना चाहिए. कहीं-कहीं तेज बारिश हो सकती है.

एक अन्य अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की छह टीम को जमशेदपुर और चाईबासा में तैनात किया गया है, जबकि किसी भी आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए रांची में दो टीम को तैयार रखा गया है. आनंद ने बताया कि इसके प्रभाव से रांची, खूंटी, लोहरदगा, गुमला और रामगढ़ सहित मध्य झारखंड के कई हिस्सों में शुक्रवार को भारी बारिश हो सकती है. उन्होंने कहा, ‘‘चक्रवाती प्रणाली के प्रभाव से बृहस्पतिवार को राज्य के कई हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि कोल्हान संभाग में भारी बारिश का अनुमान है.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now