Breaking NewsFeatured

सरायकेला खरसावां: अमलगम स्टील के विरुद्ध ग्रामीणों द्वारा आंदोलन की तैयारी

सरायकेला खरसावां: अमलगम स्टील के विरुद्ध ग्रामीणों द्वारा आंदोलन की तैयारी
सरायकेला खरसावां जिले के कांड्रा थाना अंतर्गत स्थित अमलगम स्टील कंपनी के द्वारा तिलोपदा, बांकीपुर एवं करणगिरीगोड़ा मौजा में वन विभाग की कई एकड़ जमीन अधिग्रहण करने के प्रयास का ग्रामीणों ने विरोध किया। ग्रामीणों ने बताया कि अमलगम स्टील कंपनी द्वारा फैलाए जा रहे प्रदूषण से वायु, नदी, तालाब, नाला का पानी और खेतिहर जमीन भयंकर रूप से प्रदूषित हो चुका है। इससे मवेशी पालन, कृषि कार्य एवं ग्रामीण बुरी तरह प्रभावित है। ग्रामीणों का रहना मुश्किल हो गया है। कई बार नाले की जहरीले पानी पीने से मवेशियों की मौत हो गई है। ग्रामीणों में तरह-तरह की बीमारियां फैल गई है।

प्लांट का एक्सटेंशन होने से ग्रामीण पलायन के लिए मजबूर हो जाएंगे। कंपनी का प्रदूषण को रोकने के लिए ग्रामीणों ने कई बार आंदोलन भी चलाया लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ। जिला प्रशासन भी ध्यान नहीं दिया। इसे लेकर ग्रामीणों की बैठक ग्रामप्रधान सुखराम महतो एवं विनय महतो की अध्यक्षता में बैठक हुई। इसमें तीनों गांवों के ग्रामीण शामिल हुए। बैठक में किसी भी कीमत पर वनविभाग की जमीन अधिग्रहण नहीं करने देने का निर्णय लिया गया।

उन्होंने कहा कि आधुनिक कंपनी (अब अमलगम स्टील) स्थापना से पहले विस्थापित- प्रभावितों का विकास एवं प्रदूषण नियंत्रण की सब्जबाग दिखाए गए थे परंतु सब हवा-हवाई हो गई। अब जोरदार आंदोलन की तैयारी में ग्रामीण अभियान चलाकर लगे हुए हैं बैठक में सुखदेव महतो, राहुल महतो, नितीश महतो, प्रीतम, गौतम, श्रीराम, लखपति, पप्पू, विजय, बबलू, दीनबंधु, शिवो, कालिपदो, कार्तिक, दिवाकर, मंगल, सुरेंद्र समेत अन्य ग्रामीण शामिल रहे।
ए के मिश्रा

 

Share on Social Media