Jharkhand News

Jharkhand Police: साइबर क्राइम की रोकथाम के लिए डीजीपी अनुराग गुप्ता को मिला सम्मान, केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने किया सम्मानित

Ranchi. केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को झारखंड के डीजीपी अनुराग गुप्ता को साइबर क्राइम की रोकथाम के उद्देश्य से समन्वय प्लेटफार्म विकसित करने के लिए प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया. यह सम्मान समारोह इंडियन साइबर क्राइम को-ऑर्डिनेशन सेंटर (आइफोरसी) के पहले स्थापना दिवस पर गृह मंत्रालय द्वारा नयी दिल्ली स्थित विज्ञान भवन में आयोजित किया गया था. डीजीपी अनुराग गुप्ता के साथ कार्यक्रम में शामिल होने डाटा साइंटिस्ट गुंजन कुमार भी पहुंचे थे.
उल्लेखनीय है कि अनुराग गुप्ता ने साइबर अपराधियों पर नकेल कसने के लिए ‘प्रतिबिंब’ ऐप तैयार किया था. इसके माध्यम से जहां बड़ी संख्या में साइबर अपराधी गिरफ्तार हुए, वहीं इसके जरिये दूसरे राज्यों की पुलिस ने भी साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. आइफोरसी के इस ‘प्रतिबिंब’ ऐप के जरिये दूसरे राज्यों की पुलिस को साइबर अपराधियों के खिलाफ कार्रवाई करने में काफी सहायता मिली. साथ ही डीजीपी अनुराग गुप्ता ने साइबर अपराध की रोकथाम के लिए जारी हेल्पलाइन नंबर-1930 को सुचारू रूप से संचालित करने में सहयोग किया था. इसके अलावा उन्होंने महिला और बच्चों के खिलाफ होनेवाले ऑनलाइन साइबर अपराध की रोकथाम की दिशा में आइफोरसी को सहयोग किया था.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now