Breaking NewsJamshedpur NewsJharkhand Assembly Elections 2024Jharkhand NewsPoliticsSlider

Chaibasa Election: सदर चाईबासा विधानसभा से झामुमो प्रत्याशी मंत्री दीपक बिरूवा ने किया नामांकन, विगत 15 वर्षों से हैं विधायक, पहली बार बागुन सुंम्ब्रई को किया था पराजित

Chaibasa. चाईबासा सदर विधानसभा क्षेत्र से महागठबंधन सह झामुमो प्रत्याशी के रूप में मंत्री दीपक बिरुवा ने अनुमंडल कार्यालय, चाईबासा में बुधवार को अपना नामांकन पत्र दाखिल किया. बिहारी क्लब स्थित पूर्व से निर्धारित कार्यक्रम सभास्थल से जुलूस के रूप में अपने समर्थकों के साथ रैली निकाली. इस दौरान उनके नामांकन दाखिल करने को लेकर समर्थकों की भारी भीड़ पहुंची.
चाईबासा सदर विधानसभा सीट झारखंड मुक्ति मोर्चा के लिये सुरक्षित गढ़ रहा है. विगत 15 वर्षो से इस सीट पर जेएमएम का कब्जा है. वर्ष 2009 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस के बागुन सुंम्ब्रई को पराजित कर जेएमएम के दीपक बिरुवा ने पहली बार जीत हासिल की थी. इसके बाद वर्ष 2014 और 2019 में भी दीपक बिरुवा ने बीजेपी प्रत्याशी जेबी तुबिद को हराकर इस सीट पर कब्जा बनाये रखा और जीत की हैट्रिक लगाई.
चाईबासा विधानसभा सीट से लगातार तीन बार जीत हासिल करने के बाद दीपक बिरुवा को पहली बार चंपाई सोरेन सरकार में मंत्री बनने का मौका मिला. वहीं दूसरी बार हेमंत सोरेन के नेतृत्व में फिर से सरकार बनने के बाद दीपक बिरुवा को मंत्री बनाया गया.बता दें कि चाईबासा सीट पर प्रारंभ में झारखंड पार्टी का वर्चस्व रहा, लेकिन बागुन सुम्ब्रई के कांग्रेस में शामिल हो जाने पर इस क्षेत्र में झारखंड पार्टी का दबदबा खत्म हो गया. बागुन सुम्ब्रई जब तक राजनीति में सक्रिय रहे, राजनीतिक प्रतिद्वंदी उनके सामने टिक नहीं पाए. लेकिन बढ़ती उम्र के कारण 2009 के उनकी सक्रियता थोड़ी कम हो गई और जेएमएम दीपक बिरुवा ने उन्हें पराजित कर दिया. बाद के चुनाव में दीपक बिरुवा को कांग्रेस की जगह बीजेपी से चुनौती मिलनी शुरू हुई. लेकिन लगातार दो विधानसभा चुनावों में दीपक बिरुवा ने बीजेपी प्रत्याशी को बड़े अंतर से पराजित किया.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now