Jharkhand Assembly Elections 2024Jharkhand NewsPoliticsSlider

Jharkhand Election: झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए 93 उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया, पढ़ें किसने कहां से किया नामांकन

Ranchi. झारखंड विधानसभा चुनाव के पहले चरण के लिए बुधवार को मंत्री दीपक बिरुआ, भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के सत्येंद्र नाथ तिवारी और जद (यू) के गोपाल कृष्ण पातर समेत 93 उम्मीदवारों ने अपने नामांकन पत्र दाखिल किए. एक अधिकारी ने यह जानकारी दी. अधिकारी ने बताया कि इसके साथ ही विभिन्न विधानसभा क्षेत्रों में दाखिल नामांकन पत्रों की कुल संख्या 150 तक पहुंच गई है. पहले चरण में 13 नवंबर को कुल 43 विधानसभा क्षेत्रों में मतदान होगा. अधिकारी ने बताया कि 20 नवंबर को होने वाले दूसरे चरण के चुनाव के लिए बुधवार को पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया.
दूसरे चरण में 38 विधानसभा सीट के लिए नामांकन प्रक्रिया मंगलवार को शुरू हो गई. झारखंड के मुख्य निर्वाचन अधिकारी (सीईओ) के. रवि कुमार ने कहा, ‘‘पहले चरण के लिए बुधवार को कुल 93 उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया जबकि दूसरे चरण के लिए पांच उम्मीदवारों ने नामांकन दाखिल किया.
झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) विधायक एवं राज्य के परिवहन मंत्री दीपक बिरुआ ने चाईबासा विधानसभा क्षेत्र से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया जबकि पार्टी विधायक रामदास सोरेन ने घाटशिला से नामांकन पत्र दाखिल किया.
बिरुआ ने दावा किया कि झामुमो नीत सरकार ने राज्य के लोगों के लिए कई कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं और उन्हें बड़े अंतर से सीट जीतने का भरोसा है. भाजपा के नेता सत्येंद्र नाथ तिवारी ने केंद्रीय मंत्री सतीश चंद्र दुबे की मौजूदगी में झारखंड की गढ़वा विधानसभा सीट के लिए अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.
तिवारी का मुकाबला झामुमो के उम्मीदवार एवं राज्य के मंत्री मिथिलेश कुमार ठाकुर से होगा. वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में ठाकुर ने तिवारी को 23,522 मतों से हराया था.
तिवारी ने नामांकन पत्र दाखिल करने के बाद संवाददाताओं से कहा, ‘‘मैं इस सीट पर बड़े अंतर से जीतूंगा, क्योंकि इस बार मेरे लिए इस सीट पर कोई चुनौती नहीं है. उन्होंने दावा किया कि झारखंड के पेयजल एवं स्वच्छता विभाग के मंत्री ठाकुर ने निर्वाचन क्षेत्र के लोगों के लिए कुछ नहीं किया. तिवारी ने कहा कि ठाकुर के खिलाफ भ्रष्टाचार के कई आरोप हैं। दुबे ने दावा किया कि भाजपा झारखंड में हरियाणा जैसी जीत दर्ज करेगी और पूर्ण बहुमत की सरकार बनाएगी.
हाल में राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) से भाजपा में शामिल हुए कमलेश सिंह ने पलामू जिले की हुसैनाबाद विधानसभा सीट से अपना नामांकन पत्र दाखिल किया.
सिंह ने कहा, ‘‘मुझे भाजपा के टिकट पर चुनाव लड़ने का मौका दिए जाने पर गर्व है. मैं इस बार 25,000 से भी ज्यादा मतों के अंतर से सीट पर जीत हासिल करूंगा. सिंह ने 2019 के विधानसभा चुनाव में राकांपा के टिकट पर इस सीट से राजद के संजय कुमार सिंह यादव को 9,849 मतों से हराया था.
गोपाल कृष्ण पातर उर्फ ​​राजा पीटर ने जनता दल (यूनाइटेड) के उम्मीदवार के रूप में तमाड़ विधानसभा सीट के लिए अपना नामांकन दाखिल किया. झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए मतगणना 23 नवंबर को होगी. पहले चरण के लिए नामांकन प्रक्रिया 25 अक्टूबर को और दूसरे चरण के लिए 29 अक्टूबर को समाप्त होगी.

Share on Social Media
WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now